मधुमेह क्या है?

मधुमेह एक चयापचय विकार जिसमें मानव शरीर में अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करने में विफल रहता है, या इंसुलिन एक प्रभावी तरीके से उत्पादित उपयोग करने में असमर्थ है। हम खाना खाने के अधिकांश ग्लूकोज, जो रक्त में शर्करा का एक रूप है में टूट गया है। जब हम खाना खाने से पच जाता है, ग्लूकोज हमारे रक्त प्रवाह में प्रवेश करती है और मानव शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। लेकिन इस ग्लूकोज पर्याप्त इंसुलिन हमारे शरीर में उपस्थित होने के बिना हमारी कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। इंसुलिन एक हार्मोन है अग्न्याशय द्वारा निर्मित है और ऊर्जा में चीनी, स्टार्च और अन्य खाद्य बदलने की जरूरत है।

खाने के बाद, अग्न्याशय स्वचालित रूप से हमारे रक्त में शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए हमारी कोशिकाओं के लिए हमारे रक्त में ग्लूकोज वर्तमान स्थानांतरित करने के लिए इंसुलिन के लिए आवश्यक राशि जारी करती है। रक्त प्रवाह में अधिक ग्लूकोज का स्तर, मधुमेह, जिसके परिणामस्वरूप में अग्न्याशय परिणाम है, शरीर में जो अंततः नुकसान विभिन्न अंगों द्वारा इंसुलिन का स्राव अपर्याप्त। मधुमेह के साथ एक व्यक्ति के रूप में अपने शरीर को या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता, या कोई इंसुलिन का उत्पादन या कोशिकाओं है कि इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा उत्पादित करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया नहीं है उनके रक्त में शर्करा पर कोई नियंत्रण नहीं है। यह रक्त धारा है जो अंततः नुकसान शरीर में विभिन्न अंगों में बहुत अधिक ग्लूकोज के स्तर की ओर जाता है।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों थकान, धुंधला दृष्टि, अत्यधिक प्यास, वजन घटाने, अक्सर पेशाब और भूख में वृद्धि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।



अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विशेषज्ञों से नीचे टिप्पणी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments