मधुमेह के प्रकार

मधुमेह विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं

प्रकार 1  मैं मधुमेह प्रकार द्वितीय मधुमेह गर्भावधि मधुमेह
प्रकार  2 मैं मधुमेह आमतौर पर युवा लोगों, बच्चों और किशोरों में होता है।

प्रकार द्वितीय मधुमेह ,मधुमेह के आम प्रकार है। यह आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद होता है - लेकिन भारत में भारतीयों और दुनिया भर में एक बहुत छोटी उम्र में हो रही है।

मधुमेह का एक अन्य प्रकार गर्भावधि मधुमेह है जो केवल गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में होता है कहा जाता है। हालांकि गर्भावधि मधुमेह बच्चे के जन्म के बाद दूर जा सकते हैं, जो महिलाओं के लिए यह पड़ा है जीवन में प्रकार द्वितीय मधुमेह के लिए खतरा अधिक होता है।

कुछ व्यक्तियों को रक्त शर्करा का स्तर सामान्य है कि पर्याप्त नहीं बल्कि उच्च ऊपर हैं मधुमेह के रूप में लेबल किया जा होना पड़ सकता है। यह "पूर्व मधुमेह" या "बिगड़ा ग्लूकोज सहनशीलता" कहा जाता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण इन लोगों को, जीवन शैली में परिवर्तन अपने खाने की आदतों को बदलने के लिए बनाने के लिए अक्सर व्यायाम करने के लिए और वजन कम करने के लिए है। इस स्तर पर, उचित देखभाल के साथ, पूर्व मधुमेह राज्य वापस सामान्य करने के लिए दिया जा सकता है। नियमित रूप से रक्त ग्लूकोज परीक्षण प्रगति की निगरानी करने के लिए किया जाना चाहिए। यह हालत है, तो प्रभावित व्यक्ति उसकी / उसके जीने का तरीका में आवश्यक परिवर्तन नहीं पड़ता द्वितीय मधुमेह टाइप करने के लिए प्रगति कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विशेषज्ञों से नीचे टिप्पणी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments