इंसुलिन क्या करता है?

मधुमेह एक चयापचय विकार जहां अग्न्याशय इंसुलिन, जो महत्वपूर्ण है कि आंदोलन और ईंधन (ग्लूकोज) के भंडारण के नियंत्रण की तरह है का उत्पादन करने में विफल रहता है।
ग्लूकोज और वसा - शरीर के लिए ईंधन के दो प्रकार का उपयोग करता है। कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज की सबसे आसानी से उपलब्ध स्रोत हैं और आसानी से तत्काल उपयोग के लिए ईंधन में परिवर्तित किया जा सकता है। कुछ ग्लूकोज जिगर और मांसपेशियों में संग्रहीत किया जाएगा के रूप में ग्लाइकोजन बाद में और अभ्यास के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा। कार्बोहाइड्रेट तत्काल ऊर्जा के लिए या ग्लाइकोजन के प्रतिस्थापन के लिए आवश्यक नहीं वसा में परिवर्तित हो जाएगा। इंसुलिन भंडारण और कार्बोहाइड्रेट के रूपांतरण की इन प्रक्रियाओं में से प्रत्येक के लिए आवश्यक है।


प्रोटीन है, जो एमिनो एसिड से बना है, ग्लूकोज का एक और स्रोत हो सकता है, अगर शरीर में एक ईंधन के स्रोत के रूप में उपयोग करने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट प्राप्त नहीं है। जब इंसुलिन मौजूद है जिगर ग्लूकोज में एमिनो एसिड की कुछ बदल सकते हैं। इंसुलिन भी अमीनो एसिड के निर्माण और मांसपेशियों और शरीर के ऊतकों ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में ईंधन .Fat आंतों से अवशोषित कर लेता है (हमारे चोटों के उपचार के लिए दूसरे शब्दों में) की मरम्मत के लिए इस्तेमाल किया जा करने की अनुमति देता है। इंसुलिन जहां यह संग्रहीत और भविष्य की ऊर्जा जरूरतों के लिए प्रयोग किया जाता है ट्राइग्लिसराइड्स वसा कोशिकाओं में सीधे जाने के लिए अनुमति देता है।

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा निर्मित है, बस के नीचे स्थित रीढ़ की अंत: स्रावी और पाचन तंत्र में और पेट के पीछे एक छोटी सी ग्रंथि। ग्रंथि के भीतर Langerhans सेल समूहों के टापू - बीटा कोशिकाओं है, जो इंसुलिन स्रावित होते हैं। टापू अग्न्याशय के बारे में केवल एक प्रतिशत से ऊपर है।

एक सामान्य अग्न्याशय आइलेट्स के बारे में 100.000 टापू है, और प्रत्येक आइलेट के बारे में 80 है - 100 बीटा कोशिकाओं। बीटा कोशिकाओं कमाल कर रहे हैं! वे 2 मिलीग्राम प्रतिशत की सीमा के भीतर करने के लिए हर 10 सेकंड रक्त ग्लूकोज उपाय कर सकते हैं। (जो बिल्कुल प्रतिभाशाली, किसी भी प्रयोगशाला की तुलना में तेजी है!) 1-1½ मिनट, बीटा कोशिकाओं को इंसुलिन की सही मात्रा रक्त में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रखने की जरूरत वितरित कर सकते हैं।

जब मधुमेह मानव शरीर में मौजूद नहीं है, यह लगभग असंभव है रक्त ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बनने के लिए, इंसुलिन की आपूर्ति (जो रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करता है) लगभग अटूट है।

अग्न्याशय पाचन के लिए आवश्यक कुछ एंजाइमों के उत्पादन सहित कई अन्य कार्य किया है। इसके अलावा, अग्न्याशय अल्फा कोशिकाओं जो एक पदार्थ ग्लूकागन बुलाया बनाना होता है, और यह ग्लूकागन कि इंसुलिन के प्रभाव को बाहर संतुलन और रक्त में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रखने में मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments